! !

शुक्रवार, दिसंबर 25

विनोबा जी की सीख


भूदान आन्दोलन के प्रणेता विनोबा भावे के पास एक शराब की लत वाला युवक आया 1 उसने प्रार्थना की की मैं बेहद परेशां हू मदिरा मेरा पीछा नहीं छोड़ती ! विनोबा जी ने सुना और अगले कल आने को कहा ! अगले दिन युवक आया और विनोबा जी को आवाज़ देने लगा युवक की आवाज़ सुन कर विनोबा जी ने कहा की मैं बाहर नहीं आ सकता क्योंकि मुझे एक खम्बे ने पकड़ रखा है ! युवक ने भीतर देखा की विनोबा जी ने एक खम्बे को पकड़ रखा है ! यह देख युवक बोला आप स्वयं खम्बे को छोड़ दे तो आप खम्बे से अलग हो जायेंगे ! यह सुन कर विनोबाजी बोले बेटा मैं तुम्हे यही समझाना चाहता था की मदिरा ने तुम्हे नहीं, तुमने मदिरा को पकड़ रखा है ! तुम स्वयं ही शराब को छोड़ सकते हो ! दृद इच्छा और शक्ति से तुम गलत आदतों को छोड़ सकते हो! युवक विनोबाजी की शिक्षा से प्रभावित हुआ और मदिरा त्याग का वादा कर ख़ुशी ख़ुशी घर चला गया !

3 COMMENTS:

Udan Tashtari on 26 दिसंबर 2009 को 1:04 am ने कहा… Best Blogger Tips[Reply to comment]Best Blogger Templates

प्रेरक कथा. दृढ़ इच्छा शक्ति हो तो सभंव है.

S B Tamare on 26 दिसंबर 2009 को 10:38 am ने कहा… Best Blogger Tips[Reply to comment]Best Blogger Templates

रौशनजी ,

आदम जात अक्सरा अपने अनेक भ्रांतियों को जेहन में चिपकाए पूरा का पूरा जीवन गुजार देती है जब की सच्चाई बिलकुल जुदा किस्म की होती है / बड़ा सुन्दर प्रयास है आपका उस भ्रान्ति को दर्शाने का / थैंक्स/

aarkay on 26 दिसंबर 2009 को 11:50 am ने कहा… Best Blogger Tips[Reply to comment]Best Blogger Templates

रौशन जी , विडम्बना तो यह है कि हम खम्बा छोड़ना ही नहीं चाहते .

एक टिप्पणी भेजें

" आधारशिला " के पाठक और टिप्पणीकार के रूप में आपका स्वागत है ! आपके सुझाव और स्नेहाशिर्वाद से मुझे प्रोत्साहन मिलता है ! एक बार पुन: आपका आभार !

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

लेखा जोखा



आपके पधारने के लियें धन्यवाद Free Hit Counters

Creative Commons License
This work is licensed under a Creative Commons Attribution-NonCommercial-NoDerivs 3.0 Unported License.
 
ब्लोगवाणी ! चिठाजगत ! INDIBLOGGER ! BLOGCATALOG ! हिंदी लोक ! NetworkedBlogs ! INDLI ! VOICE OF INDIANS हिंदी टिप्स ! हिमधारा ! ऐसी वाणी बोलिए ! हिमाचली ब्लोगर्स ! हिंदी ब्लोगों की जीवनधारा ! ब्लोगर्स ट्रिक्स !

© : आधारशिला ! THEME: Revolution Two Church theme BY : Brian Gardner Blog Skins ! POWERED BY : blogger