! !

मंगलवार, अगस्त 4

मलाणा गाँव एक बार फिर चर्चा में


हिमाचल प्रदेश का मलाणा गाँव एक बार फिर चर्चा में है ! कुल्लू जिला में 8600 फ़ुट की ऊंचाई पर स्थित इस गाँव को अब विश्व विजेता सिकंदर के साथ जोड़ा जा रहा है ! इससे पूर्व मलाणा गाँव दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र के रूप में सामने आया था जहाँ उनका अपना ही कानून है ! देव संसद के निर्देश में ही सरे निर्णय किये जाते है और इस संसद में पॉँच सदस्य होते है जिनमें तीन साथी और शेष का चयन किया जाता है ! मलाणा गाँव की यह परम्परा सदियों से चली रही है जिसे मलाणा के लोग बखूबी निभा रहे है !

पिछले दिनों टीवी चेनलों और समाचार पत्रों में मलाणा में सिकंदर के वंशजों की खोज के समाचार चर्चा के विषय रहे ! स्वीडन ने मलाणा में सिकंदर की वंशावली को जानने के लिए एक परियोजना हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के जन जातीय अध्ययन विभाग को दिया है ! 356 -323 ईसा पूर्व विश्व विजयी बनाने निकला सिकंदर का मलाणा से क्या रिश्ता रहा होगा यह अब शोध का विषय बन गया है ! 326 ईसा पूर्व व्यास नदी के तट पर पोरस को हरा कर सिकंदर आगे बढ़ गया था ! पोरस को तो सिकंदर को उसका राज्य लोटा दिया था परन्तु साथ ही कई विद्वान् और ब्राहमणों को अपने साथ ले गया था ! वेसे देखा जाये तो मलाणा की स्थानीय बोली काफी अलग है ! बोली में कई शब्द यूरोपीय भाषा में आज भी प्रयुक्त होते है ! स्वीडन की उपासला विश्वविद्यालय की इस परियोजना में इसे प्रचलित लगभग 600 शब्दों की सूचि तैयार की गई है जो मलाणा के लोगों और सिकंदर के वंशजों के संबंधों के बारे में पता लगाने में सहायक होगी ! मत्वपूर्ण है की मलाणा में प्रयुक्त होने वाली बोली हिमाचल प्रदेश के किसी अन्य क्षेत्र में नहीं बोली जाती ! शोध का करण है की यहाँ के लोगों के चेहरे आँखों बालों आदि की बनावट के साथ कई समानताएं सिकंदर के वंशजों से मिलती है !

खैर..... मलाणा गाँव अपनी अलग परम्परों के कारण तो आकर्षण का विषय था ही अब मलाणा के लोगो का सिकंदर के वंशजों से सम्बन्ध शोध का विषय बन गया है !

3 COMMENTS:

Science Bloggers Association on 4 अगस्त 2009 को 5:41 pm ने कहा… Best Blogger Tips[Reply to comment]Best Blogger Templates

Rochak baat batayi hai. Shukriya.
-Zakir Ali ‘Rajnish’
{ Secretary-TSALIIM & SBAI }

आशीष खण्डेलवाल (Ashish Khandelwal) on 7 अगस्त 2009 को 11:41 am ने कहा… Best Blogger Tips[Reply to comment]Best Blogger Templates

इस गांव की इतनी रोचक जानकारी देने के लिए आभार.. हैपी ब्लॉगिंग

hpsla on 11 अगस्त 2009 को 5:03 pm ने कहा… Best Blogger Tips[Reply to comment]Best Blogger Templates

good one............

एक टिप्पणी भेजें

" आधारशिला " के पाठक और टिप्पणीकार के रूप में आपका स्वागत है ! आपके सुझाव और स्नेहाशिर्वाद से मुझे प्रोत्साहन मिलता है ! एक बार पुन: आपका आभार !

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

लेखा जोखा



आपके पधारने के लियें धन्यवाद Free Hit Counters

Creative Commons License
This work is licensed under a Creative Commons Attribution-NonCommercial-NoDerivs 3.0 Unported License.
 
ब्लोगवाणी ! चिठाजगत ! INDIBLOGGER ! BLOGCATALOG ! हिंदी लोक ! NetworkedBlogs ! INDLI ! VOICE OF INDIANS हिंदी टिप्स ! हिमधारा ! ऐसी वाणी बोलिए ! हिमाचली ब्लोगर्स ! हिंदी ब्लोगों की जीवनधारा ! ब्लोगर्स ट्रिक्स !

© : आधारशिला ! THEME: Revolution Two Church theme BY : Brian Gardner Blog Skins ! POWERED BY : blogger