! !

गुरुवार, जुलाई 9

ब्लॉग ब्लोक हो सकता है???????


आज कहीं पढ़ा की ब्लॉग ब्लोक हो सकता है ! अब अगर आशीष खंडेलवाल जी इसे पढ़े तो मार्गदर्शन करें ! उनसे मार्गदर्शन इसलिए की मुझ जैसा व्यक्ति जिसने कम्पूटर की कोई पढाई नहीं की! उनके ब्लॉग हिंदी टिप्स से लगातार सिखता जा रहा हूँ ! जो मेने उस लेख में पढ़ा उसे भी साथ ही लिख रहा हूँ !
अगर आप ब्लॉगर हैं और अपने ब्लॉग को सजाने के लिए यहां-वहां से गैजेट्स और टूल्स जुटाते रहते हैं तो आपको एहतियात बरतने की ज़रूरत है। गूगल के ब्लॉगर हेल्प फोरम को इन दिनों ऐसी तमाम शिकायतें मिल रही हैं, जिनमें ब्लॉग को ब्लॉक करने या हटा दिए जाने का हवाला देकर मदद मांगी गई है। ऐसे लोगों का कहना है कि कोई वजह बताए बगैर या चेतावनी दिए बिना ही उनके ब्लॉग हटा दिए गए। दरअसल गूगल या किसी भी पोर्टल पर रजिस्टर करते समय सारे नियम और शर्तें कोई पढ़ता ही नहीं। बाद में यही आदत फजीहत की वजह बनती है। गूगल पर लगे ऑटोमेटिक स्पाम फिल्टर ऐसी किसी गतिविधि का संकेत मिलते ही काम शुरू कर देते हैं, जो कंपनी की नीति और नियमों से मेल न खाते हों। वेब की दुनिया में किसी ब्लॉगर को ललचाने वाले वाले तमाम टूल्स मौजूद हैं। इन्हें हासिल करने और अपने ब्लॉग पर लाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। इस तरह अनजाने ही आप किसी गैर भरोसेमंद पोर्टल के साथ अपनी और गूगल की गोपनीयता साझा कर रहे होते हैं। स्पाम और वायरस के खतरे अलग से। इतनी वजह ऐसे किसी ब्लॉग को ब्लॉक करने के लिए आपको नाकाफी लगती है क्या? वजह कोई भी हो इससे ब्लॉगर्स को परेशानी स्वाभाविक है। महीनों या वर्षो की मेहनत और सृजन का इस तरह अचानक गायब होना बुरा लगेगा ही। इसलिए जरूरी है कि हर ऐरे-गैरे पोर्टल पर मौजूद वीडियो, फोटो फ्रेम, अलबम, म्यूजिक या आकर्षक लगने वाले ले-आउट के चक्कर में न पड़ें। अपने ब्लॉग की पोस्ट को दूसरी जगह भी सुरक्षित करते रहें। वर्ड प्रेस जैसे ब्लॉग आपको यह सहूलियत भी देते हैं कि आप किसी दूसरे पोर्टल की पोस्ट को वहां भी ट्रांसफर कर सकते हैं। इससे बाद में होने वाले झंझट से बचा जा सकता है। हां, अगर ब्लॉगर पर आपका ब्लॉग ब्लॉक हो गया हो तो हेल्प फोरम को हर पांच-छह दिन बाद लिखते रहें। कई बार इसकी रिकवरी में चार-पांच महीने भी लग जाते हैं।


2 COMMENTS:

Nirmla Kapila on 9 जुलाई 2009 को 1:41 pm ने कहा… Best Blogger Tips[Reply to comment]Best Blogger Templates

बहुत बडिया जानकारी है आभार्

Udan Tashtari on 9 जुलाई 2009 को 5:59 pm ने कहा… Best Blogger Tips[Reply to comment]Best Blogger Templates

आभार जानकारी का.

एक टिप्पणी भेजें

" आधारशिला " के पाठक और टिप्पणीकार के रूप में आपका स्वागत है ! आपके सुझाव और स्नेहाशिर्वाद से मुझे प्रोत्साहन मिलता है ! एक बार पुन: आपका आभार !

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

लेखा जोखा



आपके पधारने के लियें धन्यवाद Free Hit Counters

Creative Commons License
This work is licensed under a Creative Commons Attribution-NonCommercial-NoDerivs 3.0 Unported License.
 
ब्लोगवाणी ! चिठाजगत ! INDIBLOGGER ! BLOGCATALOG ! हिंदी लोक ! NetworkedBlogs ! INDLI ! VOICE OF INDIANS हिंदी टिप्स ! हिमधारा ! ऐसी वाणी बोलिए ! हिमाचली ब्लोगर्स ! हिंदी ब्लोगों की जीवनधारा ! ब्लोगर्स ट्रिक्स !

© : आधारशिला ! THEME: Revolution Two Church theme BY : Brian Gardner Blog Skins ! POWERED BY : blogger