! !

गुरुवार, जून 4

पर्यावरण संरक्षण


पर्यावरण दिवस आज पुरे संसार में मनाया जा रहा है ! पर्यावरण प्रदुषण वह समस्या है ! जिसकी चिंता सभी अपने अपने ढंग से करते रहे है ! बेहद दुःख की बात जब इसके समाधान की बात चलती है तो पर्यावरण दिवस आज पुरे संसार में मनाया जा रहा है ! पर्यावरण प्रदुषण वह समस्या है ! जिसकी चिंता सभी अपने अपने ढंग से करते रहे है ! बेहद दुःख की बात जब इसके समाधान की बात चलती है तो सभी इधर उधर हो जाते है ! प्रदुषण चाहे केसा भी हो इससे निपटाना हम सभी का नैतिक कर्तव्य है ! हमारे आस पास के वातावरण को सही और सुंदर रखना हमारा कर्त्तव्य है ! आज संसार में राजनितिक प्रदुषण है सांस्कृतिक प्रदुषण है सामाजिक और अन्य कई प्रकार के प्रदुषण है ! आज बेशक संसार में अनेको आयोजन किये जा रहे है लेकिन क्या हम वास्तव में इसके प्रति गंभीर है ! यदि हाँ तो क्या हम मात्र साल में एक बार इसके आयोजन का बाद पुरे साल का लिए चुप क्यों हो जाते है ! पुरे वर्ष हम आस पास भर हर प्रकार भर वातावरण को तो गन्दा करते रहते है और साल भर अंत में एक आयोजन मन कर चुप हो जाते है ! चलिए कुछ अलग करते है ताकि आयोजन पुरे वर्ष पर चलते रहे और हमारे लिए प्रत्येक दिन प्रयावरण दिवस हो ! सभी इधर उधर हो जाते है ! प्रदुषण चाहे केसा भी हो इससे निपटाना हम सभी का नैतिक कर्तव्य है ! हमारे आस पास के वातावरण को सही और सुंदर रखना हमारा कर्त्तव्य है ! आज संसार में राजनितिक प्रदुषण है सांस्कृतिक प्रदुषण है सामाजिक और अन्य कई प्रकार के प्रदुषण है ! आज बेशक संसार में अनेको आयोजन किये जा रहे है लेकिन क्या हम वास्तव में इसके प्रति गंभीर है ! यदि हाँ तो क्या हम मात्र साल में एक बार इसके आयोजन का बाद पुरे साल का लिए चुप क्यों हो जाते है ! पुरे वर्ष हम आस पास भर हर प्रकार भर वातावरण को तो गन्दा करते रहते है और साल भर अंत में एक आयोजन मन कर चुप हो जाते है ! चलिए कुछ अलग करते है ताकि आयोजन पुरे वर्ष पर चलते रहे और हमारे लिए प्रत्येक दिन प्रयावरण दिवस हो !

2 COMMENTS:

समयचक्र - महेन्द्र मिश्र on 5 जून 2009 को 1:53 pm ने कहा… Best Blogger Tips[Reply to comment]Best Blogger Templates

बेहद सामायिक पोस्ट.
पर्यावरण की सुरक्षा का संकल्प लें

अजय कुमार झा on 5 जून 2009 को 4:14 pm ने कहा… Best Blogger Tips[Reply to comment]Best Blogger Templates

सच कहा आपने यदि अब भी हम पर्यावरण के प्रति संजीदा न हुए तो परिणाम दुखदायी होंगे.....

एक टिप्पणी भेजें

" आधारशिला " के पाठक और टिप्पणीकार के रूप में आपका स्वागत है ! आपके सुझाव और स्नेहाशिर्वाद से मुझे प्रोत्साहन मिलता है ! एक बार पुन: आपका आभार !

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

लेखा जोखा



आपके पधारने के लियें धन्यवाद Free Hit Counters

Creative Commons License
This work is licensed under a Creative Commons Attribution-NonCommercial-NoDerivs 3.0 Unported License.
 
ब्लोगवाणी ! चिठाजगत ! INDIBLOGGER ! BLOGCATALOG ! हिंदी लोक ! NetworkedBlogs ! INDLI ! VOICE OF INDIANS हिंदी टिप्स ! हिमधारा ! ऐसी वाणी बोलिए ! हिमाचली ब्लोगर्स ! हिंदी ब्लोगों की जीवनधारा ! ब्लोगर्स ट्रिक्स !

© : आधारशिला ! THEME: Revolution Two Church theme BY : Brian Gardner Blog Skins ! POWERED BY : blogger