! !

गुरुवार, जून 18

वैज्ञानिकों ने खोजा एलिमेंट 112


रासायनिक तत्वों की आवर्त सारणी में एलिमेंट 112 के अस्थाई नाम से एक नया तत्व जुड़ गया है ! वैज्ञानिकों के अनुसार यह हाईड्रोजन से 277 गुना भरी है ! मानवीकृत रसायनों का नामाकन करने वाले गैर शासकीय अंतर्राष्ट्रीय संगठन आईयुपीऐसी ने इस नए तत्व को आधिकारिक मान्यता दे दी है ! जर्मनी में ड्रम स्टेट स्थित जी एस आई सेंटर फॉर हैवी आयन रिसर्च ने इस तत्व की खोज की है ! यह खोज सेंटर के प्रोफेसर सिगर्ड हाफमैन के नेतृत्व में जर्मनी फिनलेंड रूस और स्लोवाकिया के 21 वैज्ञानिकों के शोध का परिणाम है ! इसके साथ ही आवर्त सारणी में अब कुल 117 तत्व हो गए है ! वैज्ञानिकों ने पहली बार 1996 में एलिमेंट 112 के परमाणु का पता लगाया था ! उन्होंने पाया की लेड के परमाणु पर उच्चगति वाले आवेशित जिंक परमाणुओं की टक्कर से दोनों तत्वों के नाभिक मिल कर एक तीसरे तत्व यानि एलिमेंट 112 का निर्माण करते है !
आईयूपेऐसी ने इस तत्व को एलिमेंट 112 का अस्थाई नाम दिया है जो जिंक (परमाणु संख्या 30) व् लेड (परमाणु संख्या 82) की परमाणु की संयुक्त अंक 112 से बना है ! अगले कुछ सप्ताह में वैज्ञानिक संगठन को इस तत्व का नया नाम सौंप देगे ! फिर भी इसमे लगभग 6 महीने लग सकते है !

3 COMMENTS:

Science Bloggers Association on 18 जून 2009 को 4:14 pm ने कहा… Best Blogger Tips[Reply to comment]Best Blogger Templates

जानकारी के लिए आभार।
-Zakir Ali ‘Rajnish’
{ Secretary-TSALIIM & SBAI }

ARVI'nd on 19 जून 2009 को 10:59 am ने कहा… Best Blogger Tips[Reply to comment]Best Blogger Templates

bahut achhi jankari di hai aapne,dhanyawad

दर्पण साह "दर्शन" on 22 जून 2009 को 11:35 am ने कहा… Best Blogger Tips[Reply to comment]Best Blogger Templates

BADIYA JAANKARI....

iska IUPAC name bhi de dete to maza aa jata !!

एक टिप्पणी भेजें

" आधारशिला " के पाठक और टिप्पणीकार के रूप में आपका स्वागत है ! आपके सुझाव और स्नेहाशिर्वाद से मुझे प्रोत्साहन मिलता है ! एक बार पुन: आपका आभार !

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

लेखा जोखा



आपके पधारने के लियें धन्यवाद Free Hit Counters

Creative Commons License
This work is licensed under a Creative Commons Attribution-NonCommercial-NoDerivs 3.0 Unported License.
 
ब्लोगवाणी ! चिठाजगत ! INDIBLOGGER ! BLOGCATALOG ! हिंदी लोक ! NetworkedBlogs ! INDLI ! VOICE OF INDIANS हिंदी टिप्स ! हिमधारा ! ऐसी वाणी बोलिए ! हिमाचली ब्लोगर्स ! हिंदी ब्लोगों की जीवनधारा ! ब्लोगर्स ट्रिक्स !

© : आधारशिला ! THEME: Revolution Two Church theme BY : Brian Gardner Blog Skins ! POWERED BY : blogger