! !

बुधवार, अप्रैल 29

हिंदी का विकास



यदि अन्तराष्ट्रीय आधार पर देखें तो जितना हिंदी का विकास हमारे देश में नहीं हुआ उससे कहीं अधिक विदेशों में हुआ है ! विकास के तरीके अलग अलग है ! विश्व में हिंदी क्षेत्र एक विशाल उपभोक्ता क्षेत्र है ! भू मंडलीय करण के साथ साथ भारत में बहुराष्ट्रीय कंपनियों का आगमन हुआ इसी के साथ हिंदी को नए आयाम मिले ! वेसे भी हिंदी दुनिया की सबसे सरल भाषा है क्योंकि जेसी वह बोली जाती है वेसी ही लिखी जाती है ! दुनिया की दूसरी भाषाओँ में यह बात नहीं है ! ज्यों ज्यों हिंदी भाषा का विकास होता जा रहा है यह विश्व की भाषा बनती जा रही है ! विदेशों में हिंदी के प्रति लोगों की रूचि बड़ रही है ! कंप्यूटर के माध्यम से हिंदी का विकास हो रहा है ! प्रोध्योकी में विशेषज्ञ काम कर रहे है ! हिंदी में आज वो सभी सॉफ्टवेर उपलब्ध है जो पहले अंग्रेजी में ही होते थे ! आज कल इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी के समाचार पत्रों का अवलोकन किया जा रहा है ! हिंदी में अनेक ब्लोग्स लिखे जा रहे है विभिन् वेबसाइट्स हिंदी में ही उपलब्ध है ! आज हिंदी संसार में सबसे अधिक बोली जाती है ! इसलिए हिंदी को विश्व भाषा कहना गलत ना होगा पिच्छले सालों में हिंदी ने महत्वपूरण पहचान बनाई है ! हिंदी की यात्रा फिजी से ले कर केरेबियाई देशों तक फेली है ! हिंदी को केवल साहित्य काव्य या कहानी में बंधना गलत होगा ! हिंदी का विकास जन चेतना के आधार पर हुआ है और आगे भी होता रहेगा ! उम्मीद है की हमारी मातृ भाषा मात्र भाषा नहीं होगी !

0 COMMENTS:

एक टिप्पणी भेजें

" आधारशिला " के पाठक और टिप्पणीकार के रूप में आपका स्वागत है ! आपके सुझाव और स्नेहाशिर्वाद से मुझे प्रोत्साहन मिलता है ! एक बार पुन: आपका आभार !

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

लेखा जोखा



आपके पधारने के लियें धन्यवाद Free Hit Counters

Creative Commons License
This work is licensed under a Creative Commons Attribution-NonCommercial-NoDerivs 3.0 Unported License.
 
ब्लोगवाणी ! चिठाजगत ! INDIBLOGGER ! BLOGCATALOG ! हिंदी लोक ! NetworkedBlogs ! INDLI ! VOICE OF INDIANS हिंदी टिप्स ! हिमधारा ! ऐसी वाणी बोलिए ! हिमाचली ब्लोगर्स ! हिंदी ब्लोगों की जीवनधारा ! ब्लोगर्स ट्रिक्स !

© : आधारशिला ! THEME: Revolution Two Church theme BY : Brian Gardner Blog Skins ! POWERED BY : blogger